tanejav1

जीएसटी में ऐसे बनायें करियर

adhirajv2

Share this news

विवेक चमोलीः सिटी लाइव टुडे
—————————
जीएसटी यानि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स को लेकर उलझन है। हो भी सकती है नयी टैक्स प्रणाली है। कहा जाये तो कर प्रणाली में जीएसटी बड़ा परिवर्तन है। इसे एक्रीकत या अप्रत्यक्ष कर भी कहते हैं। कम समय में ही जीएसटी में बदलाव भी किये गये हैं। जीएसटी में युवाओं के लिये करियर की भी संभावनायें हैं। सिटी लाइव टुडे की इस रिपोर्ट में हम जीएसटी के बाबत भी बात करेंगे। इजि टैक्स सर्विसेज के निदेशक व टैक्स कंसल्टेट विवेक चमोली महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं।
जुलाई-2017 में जीएसटी लागू की गयी। इसके लागू करने के लिये अलग-अलग स्लैब बनाये गये हैं। अलग-अलग वस्तुओं व सेवाओं पर अलग-अलग प्रकार से जीएसटी लगाया गया है।


खास बात यह है कि साल में बीस लाख से कम कारोबार करने वालों को जीएसटी के दायरे में शामिल नहीं किया गया है। हिमांचल-प्रदेश व जम्मू-कश्मीर राज्यों में दस लाख का सालाना कारोबार पर जीएसटी लागू तय किया गया है।

advertisment


जीएसटी लागू होने के बाद इस ओर युवाओं का रूझान भी तेजी से बढ़ रहा है और इसमें करियर की संभावनायें भी हैं। आप टैक्स कंसल्टेंट के रूप में करियर बना सकते हैं। इग्नू समेत अन्य संस्थान जीएसटी में डिपलोमा व सर्टिफिकेट कोर्स भी करवा रहे हैं।  इसके अलावा जीएसटी सुविधा केंद्र संचालि कर सकते हैं। 

ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *